बंद करे

संस्कृति और विरासत

संस्कृति.

संस्कृति

शांत और आरामपसंद मीरजापुर अपनी जीवनशैली और संस्कृति के लिए कभी भी ज्ञात नहीं हुआ है। उत्तरप्रदेश के इस ठेठ छोटे शहर में ज्यादातर अपने त्यौहारों, भोजन और उल्लेखनीय पर्यटन स्थल की तुलना में अपने कालीन बुनाई और ब्रासवेयर उद्योगों के लिए जाना जाता है। साल के लिए, मिर्जापुर केवल प्रसिद्ध चुनार किला के लिए एक रास्ता स्टेशन था। देर से, हालांकि, शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता और आकर्षक पिकनिक स्पॉट के लिए लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। अपने पर्यटन में एक सभ्य वृद्धि के बावजूद, जीवंत शहर-जीवन के लिए अनुकूलित होकर अभी भी मिर्जापुर के लिए एक दूर लक्ष्य बना हुआ है।

मीरजापुर का सांस्कृतिक जीवन “गंगा-जमुनी” संस्कृति के रूप में गढ़ा जा सकता है, जो कि शहरी जीवन के कणों के साथ ग्रामीणों की तरह है, जो एक झांकना-ए-मीरजापुर में आप लोक संगीत, नृत्य और कविता के साथ देहाती जीवन का एक स्वाद प्राप्त कर सकते हैं जो हर सांस पर आती है। यहां, आप दो जीवन शैली के एक सुखद मिश्रण देखते हैं- एक धोती या गम्चा (तौलिया) और कुर्ता के साथ और ब्रांडेड एपरेल्स और शंकु के साथ अन्य। यह देखने के लिए दिलचस्प है कि कैसे इन दो चरमपंथी सांस्कृतिक सामंजस्यपूर्ण रूप से सह-अस्तित्व में नहीं हैं।

स्थानीय मीरजापुरी बोली के अलावा, ग्रामीण मीरजापुर की पोशाक भी पारंपरिक ज्वैलरी जैसे कडा (ब्रेसलेट), बाजु बैंड (हाथों के बैंड), हस्ली (मोटी गर्दन के छल्ले), बिकिआ (पैर की अंगुली के छल्ले), कानाचाडी (कान छल्ले), कार्धाणी (चांदी की बेल्ट)। पुरुषों को ज्यादातर ग्राछ और कुर्ता में देखा जाता है।

मीरजापुर की अपनी स्थानीय लोक संस्कृति है कुछ लोकप्रिय लोक शैलियों में काजली, बिराह, लाचारी, लावणी बेलवारिया हैं। बीरहा एक बेहद लोकप्रिय लोक शैली है जो रोमांटिक या शास्त्रीय कहानियों, देवी-देवताओं या समकालीन मुद्दों पर कहानियों पर आधारित है। क्षेत्र में दो बिरहा दलों के बीच प्रतियोगिता एक आम सांस्कृतिक कार्यक्रम है।

त्योहार मीरजापुर के निवासियों के जीवन में एक आंतरिक हिस्सा हैं। प्राचीन त्यौहारों, पौराणिक कथाओं और इतिहास इन त्योहारों में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। शहर में आयोजित महत्वपूर्ण त्योहारों में से कुछ जीवविप्रपीयिका, गणेश दशहरा, ओझला का मेला, लालही चत, वसंत नवरात्र, शारदाय हैं।

दीप महोत्सव

कार्तिक अमावस्या या दिवाली पर मनाया जाता है, इस दिन स्थानीय लोगों ने गंगा के घाटों को खूबसूरत दीया या दीपक के साथ सजाया और शाम को जलती हुई पटाखे का आनंद लिया।

दीप महोत्सव.

दीप महोत्सव

कजली महोत्सव

इन सभी त्योहारों में से, काजरी महोत्सव को संभवतः सबसे बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। यह त्यौहार राजा कांतिष नरेश की बेटी काजली की याद में मनाया जाता है। स्थानीय स्तर पर यह कहा जाता है कि काजली अपने पति से बहुत ज्यादा प्यार करती थी और उन्हें अपने अलग होने के बाद भी अपने पति को भूलना मुश्किल हो गया। अपने अकेले दिनों के दौरान, काजली ने अपने पति को याद करते हुए उदास प्रेम गीत गाए। उनकी मधुर आवाज को मीरजापुर के हर स्थानीय निवासियों ने प्यार किया था काजली की मृत्यु के बाद, पूरे जिले उसे काजारी उत्सव के माध्यम से याद करते हैं।

झूलनोत्‍सव

त्योहार हर मॉनसून जगह लेता है जहां हाथ से बना है, रंगीन झूलों पेड़ की शाखाओं पर लटका रहे हैं। उत्सव लगातार पांच दिनों के लिए जारी है। द्वारकाेशेश मंदिर, कुंज भवन और गंगा जमुना सरस्वती मंदिर इन पांच दिनों में खूबसूरती से सजाए गए हैं।

मीरजापुर इसके कई मेलों के लिए भी है। लोहंडी मेला, ओझला मेला, लिटी बाती का मेला, होरो गदरी का मेला सबसे लोकप्रिय हैं।

लोहंडी मेला

लोहंडी मेला का सबसे बड़ा आकर्षण कलात्मक टैटू डिजाइन स्टालों है। यह मेला एक पुराने भगवान हनुमान मंदिर के आस-पास होता है जो मुख्य मीरजापुर शहर से 2 किमी दूर स्थित है। पूरे मॉनसून अवधि के दौरान और कई प्रथाओं के साथ मंदिर मरुस्थल दीपक के साथ जलाया जाता है, सभी भगवान हनुमान धर्माभिमानी के लिए यह मेला भी आयोजित किया जाता है।

ओझला मेला

हर वर्ष उज्जला नदी के निकट एक मेला आयोजित किया जाता है। यह देश में एकमात्र उचित है जहां मेले के दिनों में सट्टेबाजी कानूनी है।